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How did Dubai become so rich , दुबई इतना अमीर कैसे बना ।

  D ubai ke pass itna paisa kaise aaya , दुबई इतना अमीर कैसे बना ।  दुबई में तेल की खोज ५० साल पहले ही हुई थी, लेकिन इसकी कमाई का केवल एक प्...

 Dubai ke pass itna paisa kaise aaya , दुबई इतना अमीर कैसे बना । 


दुबई में तेल की खोज ५० साल पहले ही हुई थी, लेकिन इसकी कमाई का केवल एक प्रतिशत ही इसका योगदान है। तो, dubai City  को इतना समृद्ध क्या बनाता है । 



     १७७० के दशक से १९३० के दशक के अंत तक,   pearl industry ट्रुशियल राज्यों में आयात  मुख्य स्रोत था, जो आज  अमीरात बनाते हैं। फारस की खाड़ी के नींद में मछली पकड़ने वाले गांवों के निवासियों के लिए, मोती डाइविंग व्यापार में उनकी विनम्र शुरुआत थी, लेकिन इसने बाद में कुछ और बड़ा करने के लिए तैयार  किया। दुबई और अबू धाबी 1950 के दशक के अंत में तेल की तलाश में अपनी सीमाओं पर भिड़ गए ।

     शहर के संघर्ष और अबू धाबी के फलने-फूलने के कारण बहुत से लोग दुबई से खाड़ी के अन्य स्थानों पर जा रहे हैं। दुबई के शासक शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम ने बुनियादी ढांचे में निवेश करना शुरू किया और 1960 में अरबों डॉलर के ऋण से अपना पहला हवाई अड्डा पूरा किया। तेल से दूर जाने से पर्यटन को बढ़ावा मिला, और दुबई में अंततः 1966 में खोजा गया छोटा तेल उस शहर के निर्माण की ओर चला गया जिसे हम आज जानते हैं। 

    जब यह संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात में से एक बन गया। अमीरात के हिस्से के रूप में, लेकिन अपनी अर्थव्यवस्था पर सापेक्ष स्वतंत्रता के साथ, दुबई ने तेल उद्योग से अबू धाबी के बढ़ते लाभ के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए 1980 के दशक में अपनी राजस्व धारा में विविधता लाना जारी रखा।

     शहर ने 1985 में अपना पहला मुक्त क्षेत्र स्थापित किया: जाफजा, जेबेल अली फ्री जोन, जो 52 वर्ग किलोमीटर (20 वर्ग मील) में दुनिया में सबसे बड़ा है। यह शहर के सकल घरेलू उत्पाद। GDP का 21 प्रतिशत है। यूएई दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश है, दूसरे नंबर पर लक्जमबर्ग और नंबर एक पर कतर है। 

      यूएई दुबई मुख्य रूप से तेल उद्योग के माध्यम से अपना राजस्व अर्जित करता है और अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और समृद्ध करने के लिए कुशल प्रवासियों और वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करने के लिए अपनी कर-मुक्त नीति का उपयोग करता है। 


Transpotation 


      मजबूत परिवहन अवसंरचना यूएई को दुनिया से जोड़ती है। अफ्रीकी देशों को बुनियादी ढांचे की कमी को दूर करने और एक दूसरे और बाकी दुनिया के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने पर ध्यान देना चाहिए। यूएई एशिया और यूरोप के बीच अपनी रणनीतिक स्थिति और सऊदी अरब से इसकी निकटता को देखते हुए व्यापार, सेवाओं और परिवहन केंद्र के रूप में सेवा करने के लिए अच्छी तरह से स्थापित है। दुबई का जेबेल अली पोर्ट दुनिया का नौवां सबसे व्यस्त कंटेनर टर्मिनल पोर्ट है। इसमें एक बड़ा, अर्ध-स्वचालित कंटेनर टर्मिनल शामिल है जो क्रेनों को संचालित करने के लिए दूरस्थ तकनीक का उपयोग करता है और इसमें बड़ी स्टॉकिंग क्षमता है।  Dubai tourism और कारोबारी माहौल फलफूल रहा है और अफ्रीकी देशों को इस पर ध्यान देना चाहिए।

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      व्यापार के लिए, दुबई कंपनियों को पूंजी के मुक्त प्रत्यावर्तन से लाभ उठाने की अनुमति देता है। अन्य व्यापार-अनुकूल उपायों में निवेशकों और उद्यमियों के लिए विशिष्ट इनक्यूबेटर और दीर्घकालिक वीजा शामिल हैं। इसी तरह के तंत्र अफ्रीकी देशों को उद्यमियों और कंपनियों को लगातार आकर्षित करने की अनुमति दे सकते हैं, भले ही निगमों और नागरिकों को सार्वजनिक वस्तुओं और सेवाओं को वितरित करने के लिए राज्य की क्षमता को सुदृढ़ करने के लिए करों के अपने उचित हिस्से का भुगतान करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अफ्रीकी देशों को अपने बढ़ते और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों, जैसे कि कृषि व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं को और बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

      अफ्रीकी देशों और संयुक्त अरब अमीरात के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं, विशेष रूप से प्रति व्यक्ति उच्च तेल उत्पादन और साथ ही किसी भी अफ्रीकी देश की तुलना में बड़े तेल भंडार; एशिया और यूरोप के बीच रणनीतिक स्थान जिसने विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी व्यापार, परिवहन और सेवा केंद्रों के निर्माण की सुविधा प्रदान की; और शासकों के हाथों में कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायी शक्तियों की अंतिम एकाग्रता। 

     इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में धन अबू धाबी और दुबई में केंद्रित है, जिसमें सात अमीरात में विकास असमानताएं हैं। वहाँ शायद एक सबक है, हालांकि: अजमान, अल फुजैराह और उम्म अल कयवेन जैसे कम अमीर अमीरात अबू धाबी से उदार वित्तीय सहायता पर भरोसा करते हैं, और इसलिए पीछे नहीं रहते हैं। उप-राष्ट्रीय एकता का यह पाठ कुछ अफ्रीकी देशों द्वारा भी सीखा जा सकता है।यूएई की नीतियों को महाद्वीप के आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए दोहराया जा सकता है। यह केवल रणनीतियाँ बनाने या नया बुनियादी ढाँचा बनाने के बारे में नहीं है: यह प्रभावी वितरण और कार्यान्वयन के बारे में है, और सफलता की सीमा को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर नवाचार और दक्षता है,


Burj Khalifa construction 

बुर्ज खलीफा का निर्माण जनवरी 2004 की शुरुआत में पांच साल के विकास के लिए निर्धारित सब कुछ के साथ शुरू हुआ। इमारत को इस्लामी वास्तुकला के साथ डिजाइन के पीछे दिमाग के रूप में एड्रियन स्मिथ के साथ डिजाइन किया गया था। अधिकांश योजना टॉवर पैलेस III से ली गई थी, जहां बट्रेस्ड केंद्रीय कोर और पंखों का उपयोग ऊंची इमारत की समग्र ऊंचाई का समर्थन करने के लिए किया जाता था। 

Dubai मे सबसे तेज लीफ का यूज किया गया हे। ओर Burj khalifa के floor की बात करें तो 163 floor का है। 


The Dubai Fountain

निश्चित रूप से, इस उत्कृष्ट flower  प्रणाली के निर्माण के लिए एक भाग्य खर्च होता है, लेकिन परिणाम बेहद मनोरंजक है। ६,६०० रोशनी और ५० आकर्षक रंगीन प्रोजेक्टरों के साथ, दुबई का फव्वारा पर्यटकों को खुश रखने के लिए शास्त्रीय अरबी और अन्य रोमांचक संगीत के साथ हवा में १५० मीटर तक पानी की शूटिंग करता है। इसके अलावा, इसे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े फव्वारे के रूप में कोरियोग्राफ किया गया है। 

बुर्ज खलीफा का उद्घाटन समारोह
 
बुर्ज खलीफा का उद्घाटन जनवरी 2010 में हुआ था। इस समारोह में १०,००० आतिशबाजी, टॉवर पर और उसके आसपास प्रक्षेपित प्रकाश पुंज, और ध्वनि, प्रकाश और पानी के प्रभाव का प्रदर्शन किया गया।







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